कोरोना की वजह से तनाव होने के साथ बढ़ रही हैं दिल से जुड़ी ये समस्याएं

कोरोना की वजह से तनाव होने के साथ बढ़ रही हैं दिल से जुड़ी ये समस्याएं

सेहतराग टीम

पिछले 6 महीने से पूरी दुनिया में कोरोना का कहर जारी है। इससे तकरीबन सभी लोग परेशान हो गए हैं। कोरोना की वजह से लोग घरों में बंद हैं, कहीं बाहर नहीं जा पा रहे हैं। यही नहीं लोग बार-बार हाथ धो रहे हैं और लगतार मास्क पहनकर ही बाहर जा रहे हैं। इन सब के साथ-साथ लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना नहीं भूल रहे हैं। वहीं लोग कभी-कभी ये सोचकर भी डरते हैं, कि कोरोना वायरस महामारी के ख़त्म होने के बाद दुनिया कैसी होगी। इन सबके बीच तनाव का स्तर भी बढ़ता जा रहा है। इस जानलेवा बीमारी के लक्षणों के डर के साथ-साथ अस्पताल में भर्ती और फिर अपने करीबी लोगों की सुरक्षा का डर सभी को लगातार सता रहा है। कोविड-19 स्ट्रेस वास्तव में सभी की ज़िंदगी पर गहरा प्रभाव डाल रहा है।

पढ़ें- त्वचा पर निकले चकत्ते भी हो सकते हैं कोरोना का लक्षण, जानें क्या कहता है शोध

अगर आपको लग रहा है कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने का डर और तनाव आपके लिए एक रुकावट बन गया है, तो दोबारा सोचें। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोविड-19 की वजह से तनाव बढ़ता जा रहा है और इसी के साथ दिल से जुड़ी दिक्कतों का जोखिम भी बढ़ रहा है। 

इसलिए हो जाएं सतर्क

जब से कोरोना वायरस का पहला केस सामने आया है, तब से वैज्ञानिक इस वायरल इंफेक्शन से लड़ने के तरीके ढूंढ़ रहे हैं। हालांकि, जर्नल ऑफ अमेरिकन मेडिकल असोसिएशन में प्रकाशित हुई एक नई स्टडी के मुताबिक, जैसे-जैसे कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, वैसे ही डॉक्टर्स के सामने ब्रोकन हार्ट यानी हार्ट अटैक जैसे मामले भी तेज़ी से बढ़ रहे हैं। 

वैज्ञानिकों का मानना है कि ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम संक्रमण का लक्षण नहीं है, इस महामारी की वजह से हो रहे शारीरिक और भावनात्मक तनाव के कारण लोग इस समस्या से गुज़र रहे हैं। ये स्थिति काफी गंभीर है।

क्या है ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम?

ये सुनने में भले ही बनावटी लगे, लेकिन ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम वास्तव में एक समस्या है और इसका असर काफी लंबा खिंच सकता है। ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम एक ऐसी स्थिति है, जिसमें एक व्यक्ति को दिल के दौरे जैसे लक्षण महसूस होते हैं, जो किसी तरह के सदमे या फिर भयानक तनाव की वजह से हो सकते हैं। हालांकि, दिल के दौरे की तरह ये समस्या जानलेवा नहीं है।  

दिल के दौरे और ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम में क्या है अंतर?

इन दोनों में एक फर्क यही है कि दिल के दौरे में धमनियों में रुकावट पैदा हो जाती है, लेकिन ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम में सिर्फ अटैक जैसा महसूस होता है, लेकिन दिल को कोई नुकसान नहीं पहुंचता।

क्या हैं इसके लक्षण?

दिल के दौरा और ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम दोनों में बहुत समान लक्षण होते हैं, जिसमें छाती में दर्द, सांस की तकलीफ, पसीना आना शामिल हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप दिल के मरीज़ हैं या नहीं, कोई भी इस सिंड्रोम का शिकार हो सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

इन चीज़ों के सेवन से मिल सकता है गठिया रोग से छुटकारा, ऐसे करें इस्तेमाल

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।